Gauseva

Learn Gauseva – How To Be A Gausevak

गाय भारतीय पौराणिक कथाओं का एक अभिन्न अंग रही है, विशेषकर हिंदू संस्कृति के लिए। गाय को पवित्र माना जाता है और आधुनिक भारत के कई हिस्सों में पूजा की जाती है। गाय या गाय के उत्पादों की उपस्थिति के बिना कई भारतीय अनुष्ठान अधूरे हैं। व्यावहारिक रूप से बात कर रहे हैं, यह हमें दूध देती है जो कि वैज्ञानिक रूप से एक माँ के दूध के बराबर गुणों वाला साबित हुआ है। यह भी साबित हुआ है कि स्वदेशी गायों के दूध से मधुमेह, हृदय रोग, प्रतिरक्षा प्रणाली आदि में सुधार होता है। गौसेवा के क्या, क्यों और कैसे जानने के लिए और पढ़े

गौसेवा क्या है?

गौ का मतलब है गाय और सेवा का मतलब है देखभाल की सेवा। इसलिए, गौसेव एक गाय की देखभाल या सेवा है। वेद, गीता और पुराण में गौसेव का उल्लेख बहुत महत्वपूर्ण है। माना जाता है कि गाय के एक रक्षक (गौसेवक) को गाय के रूप में भगवान की देखभाल करता है। इस प्रकार, हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, गाय की सेवा करने से मनुष्य को भगवान का प्रत्यक्ष आशीर्वाद मिलता है।

मैं गौसेव कैसे कर सकता हूं?

आप निम्नलिखित तरीकों से गौसेव कर सकते हैं:

  • एक गाय को प्रायोजित करेंइसका मतलब है कि गाय की सभी की ज़रूरतों को प्रायोजित करना। गौशाला एक ऐसी जगह है जहां कई गायों को रखा जाता है और उनका ध्यान रखा जाता है। एक गौशाला पर जाएं, एक गाय चुनें जिसे आप प्रायोजित कराना चाहते हैं, गौशाला अधिकारियों के लिए यह एक गाय को गोद लेने की तरह है लेकिन इसे गौशाला में छत के नीचे रहने दे दिया जाता है क्योंकि अधिकारी वहां गाय की सेवा कर सकते हैं जो हमारे मुकाबले बेहतर है।
  • एक गाय को खाना खिलाएंआप इसके लिए अपने आसपास के गौशालाओं पर जा सकते हैं। बुनियादी आहार में घास, चपाती या गुड़ (सर्दियों में) शामिल हैं। गाय को कभीकभी जन्मदिन, शादी की सालगिरह या उपवास के समय भी खिलाया जा सकता है।
  • गाय के लिए दान करेंनकदी के अलावा अन्य तरह दान करना भी कई लोगों द्वारा गौसेव के रूप में पसंद किया जाता है। उदाहरण के लिए, कंबल, खाद्य वस्तुओं या गौशाला के लिए दान भी गाय के लिए सहायक हो सकता है और गौसेवा के रूप में माना जाता है।
  • गौशाला को सामान्य दानगौशाला को सामान्य दान भी संभव है। प्राप्त दान सीधे गौशालाओं में रहने वाली गायों के लिए स्थितियों को बेहतर बनाने में निवेश किया जाता है।

उपरोक्त तरीकों के अलावा हम निम्नलिखित तरीकों से गौसे में योगदान भी कर सकते हैं

  • देसी गाय के उत्पादों का अधिक उपभोग करना
  • अधिक गाय आधारित जैविक खेती उत्पादों का इस्तेमाल
  • गायों के सुधार के लिए गोशाला को एक निश्चित दान
  • प्लास्टिक बैग का उपयोग बंद करना। गायों सहित अधिक से अधिक पशु प्लास्टिक खाने के कारण मर जाते हैं
  • गाय आधारित प्राकृतिक खेती के तरीकों को बढ़ावा देना
  • देसी गाय के उत्पादों के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाये
  • गायवध निवारण अभियानों में सहायता देसी और अन्य गाय के बीच अंतर के बारे में जागरूकता फैलाएं

निष्कर्ष

सभी उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम सभी की माँ होने पर, देशी गायों को संरक्षित किया जाना चाहिए और अच्छी तरह आश्रय देना चाहिए। आप पास एक गोशाला पर जा सकते हैं या निकटतम गौशाला के पास जाने के लिए इस साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पवित्र गाय की मदद करने से हमें अन्य तरीकों से सहायता मिलती है। एक गाय निरंतर अपने जीवन काल में हमें मूल्यवान उत्पाद देना जारी रखती है और उसकी मृत्यु के बाद भी, यह हमारे सर्वोत्तम संभव तरीके से गाय की सेवा करने का मौका है।

आज ही गौसेव करो!

Want new articles before they get published?
Subscribe to our Awesome Newsletter.

cows-grazing-grey
cows-grazing-grey